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उपयोगिताएँ और बुनियादी ढाँचा निर्माण
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उपयोगिताएँ और बुनियादी ढाँचा निर्माण

क्या आपको सिविल इंजीनियरिंग के क्षेत्र में सेवा की आवश्यकता है? विलियो आपको स्थानीय और विशेष-उद्देश्य वाली सड़कों, रेलवे और केबलवे, गैस पाइपलाइनों के डिजाइन और कार्यान्वयन में गुणवत्ता विशेषज्ञों को खोजने में मदद करेगा। परिवहन संचार की कीमत आमतौर पर सेवाओं के दायरे पर निर्भर करती है। सेवाओं के बारे में अधिक जानकारी देखें: परामर्श, परियोजना में लागू किए गए परिवर्तन, दी गई श्रेणी में हमारे 26,959 पेशेवरों में से एक द्वारा प्रदान की जाने वाली परिवहन लागत।

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उपयोगी जानकारीआप क्या जानना चाहते हैं
इंजीनियरिंग भवन बिल्डिंग एक निर्माण संरचना है जो निर्माण उत्पादों से निर्माण कार्य के साथ बनाई गई है जो दृढ़ता से जमीन से जुड़ी हुई हैं। जमीन के साथ ठोस संयोजन ठोस आधार, ढेर या अन्य एंकरों की संरचना के अनुलग्नक, या क्षेत्र के नेटवर्क या तकनीकी उपकरणों पर निर्माण के कनेक्शन को जोड़ने के लिए समझा जाता है। हालांकि, यह जमीन के नीचे बनाई गई इमारतों भी है। जैसा कि ऊपर वर्णित इमारतों को दो बुनियादी बड़े समूहों और भूमि संरचनाओं और इंजीनियरिंग भवनों में विभाजित किया गया है। भवन निर्माण भूमिगत रिक्त स्थान सहित इमारतों को कवर किया गया है। ये निर्माण ब्लॉक हैं जो लोगों, जानवरों या चीजों की रक्षा के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। उनके पास दीवारें नहीं हो सकती हैं लेकिन उनके पास छत होनी चाहिए। भूमि निर्माण का उपयोग करने के उद्देश्य के अनुसार, ये आवास या गैर आवासीय भवनों में विभाजित हैं। अगले खंड में, हम इस संरचना समूह का भुगतान नहीं करेंगे, लेकिन हम इंजीनियरिंग इमारतों पर इमारतों के दूसरे बड़े समूह पर ध्यान केंद्रित करेंगे। कानून के मामले में इंजीनियरिंग इमारतों को कुछ सामान्य विशेषताओं के अनुसार समूहों में निर्धारित किया जाता है। उन विशेषताओं में से एक यह है कि प्रासंगिक संरचना समूह ने विशिष्ट वैधानिक नियमों, जैसे कि सड़क कानून, रनवे पर एक कानून, दूरसंचार, एक खनन कानून, आदि में स्थितियां निर्धारित की हैं। इंजीनियरिंग इमारतों का पहला समूह मोटरवे भवन, सड़कों, पथ, समुद्री डाकू या खुला पार्किंग है। यहां पृथ्वी की सतह पर परिवहन गलियारे की इमारत है, इस तथ्य के साथ कि मुख्य रूप से पर्यावरण संरक्षण के संबंध में साइट की प्राकृतिक संभावनाओं के अनुसार, उन्हें यातायात लोड तीव्रता से विभाजित किया जाता है। इंजीनियरिंग इमारतों के इस समूह में, यह भी जानना जरूरी है कि राष्ट्रीय राजमार्ग कंपनी, स्लोवाक रोड प्रबंधन, उच्च क्षेत्रीय इकाइयों, शहरों और नगर पालिकाओं के बीच सड़क नेटवर्क के निर्माण और प्रबंधन के लिए एक विभाजन है। सड़क नेटवर्क की महत्व और अपर्याप्तता न केवल आर्थिक साइट के बाद क्षेत्र के विकास को प्रभावित करती है। इन इंजीनियरिंग इमारतों के निर्माण में, यह हमेशा एक व्यापक निवेश, भूमि का परिदृश्य, अपेक्षाकृत लंबा निर्माण समय है, लेकिन क्षेत्र में जीवन के आराम में निरंतर हस्तक्षेप के लिए भी, इसलिए विभिन्न अतिरिक्त उपायों का उपयोग अक्सर बढ़ने के प्रभाव को कम करने के लिए किया जाता है शोर, धूल और प्रकाश व्यवस्था। उदाहरण के लिए, शोर दीवारों या हरे रंग के पुलों जो सुरक्षित रूप से लगातार राजमार्ग और सड़कों से सुरक्षित रूप से गुजर सकते हैं। एक यात्रा या राजमार्ग का निर्माण क्षेत्र के लिए एक बड़ा हस्तक्षेप है और इसलिए यह सामान्य रूप से सामान्य होना चाहिए कि संसाधनों के बावजूद, सभी प्रतिकूल हस्तक्षेप न केवल लोगों के जीवन में बल्कि क्षेत्र में जीवों और वनस्पति में भी हैं। इंजीनियरिंग इमारतों का दूसरा समूह रेलवे और रस्सी के निर्माण का निर्माण कर रहा है। ये इमारतें क्षेत्रीय योजना और प्राधिकरण प्रक्रिया को चुनौती दे रही हैं और नए मार्गों के निर्माण के परिप्रेक्ष्य से भी काफी महंगा हैं। बहुराष्ट्रीय महत्व के साथ वर्तमान चुनौती उच्च गति रेलरोड गलियारे के निर्माण की आवश्यकता है। इस क्षेत्र में ट्राम ट्रैक का निर्माण और आधुनिकीकरण भी शामिल है। इस क्षेत्र से इंजीनियरिंग इमारतों की बेहतर कल्पना के लिए, मैं कुछ संदर्भ प्रकार की इमारतों को दूंगा, उदाहरण के लिए, रेलवे स्विच, रेलवे उपक्रम संरचनाओं और रेलवे साइडर्स और रेलवे क्रॉसिंग की ऊपरी, भवन और मरम्मत को स्विच करने के लिए। रस्सी मार्ग जिनमें इंजीनियरिंग इमारतों के इस समूह को शामिल किया गया एक यातायात सुविधा चिकनी या चक्रीय प्रकृति है जहां यह रस्सी का भार असर या तनाव तत्व है। हमारे लिए, केबल कारों का उपयोग माउंटेन रिसॉर्ट्स में किया जाता है, लेकिन ब्रातिस्लावा कोलिबा में भी। दिशात्मक रेखा को सुरक्षित करने के लिए रनवे की आवश्यकता होती है। यह निर्धारित करता है कि Kadiáľ रस्सी द्वारा स्थानांतरित करने के लिए खींच लिया जाएगा। ड्राइविंग रनवे के अनुसार, हम केबल कारों और अपरिवर्तित जानते हैं। निलंबन केबल कार की वाहक रस्सी दो स्टेशनों के बीच आयोजित की जाती है और क्षेत्रीय राहत के अनुसार एकाधिक समर्थन द्वारा समर्थित होती है। वाहनों को समर्थन रस्सी पर निलंबित कर दिया जाता है जिसके माध्यम से घाटी स्टेशन के सामग्री या लोगों को शीर्ष पर ले जाया जाता है। अनियंत्रित केबल रनवे, उदाहरण के लिए, एक ग्राउंड केबल कार जो ट्रैक के साथ चलती है (जैसे हेरिबियनोक पर भूमि केबल कार, प्राग में पेटी के लिए एक केबलवे)। सबसे विस्तारित बिना रस्सी रनवे विभिन्न स्की रिसॉर्ट्स में एक प्रसिद्ध स्की लिफ्ट हैं। इंजीनियरिंग इमारतों का तीसरा समूह टेक-ऑफ और लैंडिंग ट्रैक और स्क्रॉलिंग ट्रैक के निर्माण का निर्माण कर रहा है। यह एक उपयुक्त इमारत-तकनीकी रूप से संशोधित क्षेत्रों है जहां वस्तुओं और सुविधाओं को घटाने, लैंडिंग, स्क्रॉलिंग, विमान के संरक्षण और उपचार के साथ बनाया जाता है। ये वायु उपकरण, व्यापार और गोदाम क्षेत्रों पर बल्कि यात्री और कार्गो निकासी क्षेत्रों के लिए यांत्रिक कार्य के लिए रिक्त स्थानों द्वारा उपयुक्त रूप से पूरक हैं। वाहक विमान प्रणाली एक या अधिक टेक-ऑफ और लैंडिंग मार्गों द्वारा गठित किया जा सकता है। रनवे सिस्टम संबंधित हवाई अड्डे की क्षमता को प्रभावित करता है। टेक-ऑफ और रनिंग ट्रैक की लंबाई विमान के प्रकारों की निर्धारित सीमा निर्धारित करती है जो हवाई अड्डे पर या हवाई अड्डे से उतर सकती है। रोलिंग ट्रैक सिस्टम उस समय को प्रभावित करता है जिसके दौरान विमान चेक-आउट सतह और टेक-ऑफ और लैंडिंग क्षेत्र के बीच चलता है। इंजीनियरिंग इमारतों के चौथे समूह में पुलों, ओवरप्रेस, सुरंगों, एक्सचेंजों और सबवे शामिल हैं। ब्रिज ऑब्जेक्ट अपने प्राकृतिक शरीर को एक जगह पर बदलने वाले संचार का हिस्सा है जो कृत्रिम या प्राकृतिक बाधा को पुल करने के लिए खत्म करता है। ब्रिजिंग के प्रकार से, हम पुलों, चप्पल और फुटब्रिज पर पुलों को विभाजित कर सकते हैं। ब्रिज हम एक पुल ऑब्जेक्ट को समझते हैं जो दो मीटर से अधिक लंबा है और सड़कों, पाइपिंग संचार या निर्माण-असेंबली उद्देश्यों को परिवर्तित करने के लिए उपयोग किया जाता है। यदि पुल वस्तु दो मीटर से कम है, तो हम इसे वाणिज्य कहते हैं। फुटब्रिज का उपयोग विशेष रूप से पैदल यात्री या पुलों में संशोधन या सेवा संचार के रूप में किया जाता है। मैं अभी भी एक विशेषताओं को पुलों के एक बहुत बड़े और विस्तृत मुद्दे से देता हूं, कम से कम इंजीनियरिंग इमारतों की तुलना में सभी पुलों की मूल तकनीकी सामग्री। उनका कार्य अपने वजन और एक स्थिर या गतिशील बोझ को स्थानांतरित करना है जो किसी भी पुल के लिए कार्य कर सकते हैं। बुनियादी सरलीकरण के लिए प्रत्येक पुल में है: - ऊपरी पुल, जो न केवल अपने वजन को प्रसारित करता है, बल्कि तथाकथित प्रभाव भी प्रदान करता है। रैंडम लोड लोड जिसके साथ यह समर्थन संरचना में सीधे संपर्क में है। - समर्थन संरचना पुल ऊपरी इमारत के अपने वजन और भार को स्थानांतरित करती है। - नीचे की संरचना पूरे पुल से नींव मिट्टी में लोड को प्रसारित करती है। इंजीनियरिंग इमारतों के पांचवें समूह में बंदरगाह, तैराकी चैनल, जलकुंड उपचार, बांध और डाइक और सिंचाई और घनिष्ठ भवन शामिल हैं। इस प्रकार की इंजीनियरिंग भवनों में निर्माण कार्यों का निर्माण शामिल है, जो प्रकृति में जलविद्युत स्थितियों का विनियमन या प्रभाव है ताकि देश में सुरक्षित रूप से और प्रभावी ढंग से आर्थिक रूप से अर्थव्यवस्था के लिए संपत्ति के लिए कोई यादृच्छिक या व्यवस्थित नुकसान न हो और पानी को पकड़ने के लिए शर्तों को तैयार किया जा सके देश और इस प्रकार अधिक कुशल उपयोग। ऐसी इंजीनियरिंग इमारतों के सभी हस्तक्षेपों को क्षेत्र के सतत विकास को सुनिश्चित करना चाहिए, बल्कि नवीकरणीय प्राकृतिक संसाधनों से ऊर्जा उत्पादन सुनिश्चित करना चाहिए। स्लोवाकिया में सबसे प्रसिद्ध हिस्सा Gabčíkovo का वाटरवर्क है। इंजीनियरिंग इमारतों के छठे समूह में रिमोट और स्थानीय गैस, पानी, बिजली, संचार नेटवर्क, उन्हें मस्तों, अपशिष्ट जल उपचार संयंत्रों और परिवर्तन स्टेशनों का निर्माण शामिल है। इस समूह को ध्यान दिया जाना चाहिए कि अधिक सटीक गंतव्यों के लिए, ऐसी इंजीनियरिंग इमारतों को दूरस्थ पाइपिंग, दूरसंचार और विद्युत वितरण और स्थानीय पाइपिंग और केबल वितरण में विभाजित किया जा सकता है। मौलिक अंतर निर्माण की विधायी-तकनीकी स्थितियों में है और परिणामी जटिलता, चाहे इमारतों की योजना बनाते समय भी उनके कार्यान्वयन में। इंजीनियरिंग इमारतों का सातवां समूह खनन इमारतों और खनन उपकरण का निर्माण कर रहा है। इन इमारतों का निर्माण सख्ती से विनियमित है। पर्यावरण को प्रभावित करने वाले उनके प्रभाव बड़े हैं। इसलिए, उनका प्राधिकरण बहु-चरण और समय लेने वाला है। हमारी सबसे महत्वपूर्ण साइटों में बंस्का Stiavnica और Kremnica शामिल हैं। खनन भवनों के निर्माण में केवल मौजूदा गतिविधियों से परिचित होना संभव है, लेकिन उनके इतिहास के साथ विषयगत संग्रहालयों में भी संभव है। इंजीनियरिंग इमारतों का आठवां समूह ऊर्जा उपकरण, गैस और अपशिष्ट incinerators का निर्माण है। हम यह इंगित करना चाहते हैं कि ऊर्जा उपकरणों का निर्माण वर्तमान में अपनी प्रभावकारिता को बढ़ाने के लिए निर्देशित किया गया है ताकि अधिशेष गर्मी से बिजली का उत्पादन किया जा सके और यह बिजली नेटवर्क पर आता है। स्लोवाकिया (ब्रातिस्लावा, कोइसिस) में एकमात्र दो अपशिष्ट incinerators में एक समान सिद्धांत भी है, जहां परिस्थितियों और सख्त नियंत्रण के तहत भूकंप द्वारा गर्मी और बिजली का उत्पादन किया जाता है और इस प्रकार अपशिष्ट निपटान के परिणामस्वरूप होता है। इंजीनियरिंग इमारतों के नौवें समूह में परमाणु अपशिष्ट प्रसंस्करण और भंडारण के लिए इमारतें शामिल हैं। यह बहुत विशिष्ट इमारतों है जिसका निर्माण न केवल सार्वजनिक अधिकारियों बल्कि अंतरराष्ट्रीय संगठनों द्वारा नियंत्रित और निगरानी की जाती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि किसी भी विकार और दुर्घटनाओं के परिणाम हो सकते हैं जो राज्य की सीमाओं से अधिक हो जाएंगे। इस तरह के निर्माण के पूरे जीवन चक्र की बारीकी से निगरानी की जाती है और प्राथमिक उपायों के अनुपालन को मंजूरी दे दी जाती है। सबसे प्रसिद्ध इमारत जो इंजीनियरिंग इमारतों के दसवें समूह के भीतर आती है - रासायनिक उपकरण और रिफाइनरियों की इमारतों को स्लोवानाफ्ट है। यह ब्रातिस्लावा की राजधानी के किनारे पर बहुत खुश नहीं है, लेकिन क्या बदतर है, इसलिए यह एक रिवेट द्वीप पर, हमारे सबसे बड़े पेयजल जलाशय की सीमा पर अपने स्थान का जोखिम है। इंजीनियरिंग इमारतों में भारी उद्योग भवन भी शामिल हैं, जो उच्च भट्टियां, बेलनाकार और फाउंड्री बनाते हैं। यह इंजीनियरिंग इमारतों का एक और स्टैंडअलोन समूह है जो व्यापक क्षेत्र में पर्यावरण की गुणवत्ता को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित कर सकता है। कल्पना के लिए, इस समूह की सबसे प्रसिद्ध इमारत कोइसिस ​​में भागने वाले लोहे के इरोन है। इंजीनियरिंग इमारतों का एक अन्य समूह खुलासा खेल पाठ्यक्रम, मोटर वाहन, मोटरसाइकिल और साइकिल रनवे, गोल्फ कोर्स हैं। इस समूह में, आबादी की सक्रिय जरूरतों को सुनिश्चित करने के लिए इमारतों को शामिल किया गया है। प्रकृति में इन इमारतों का संवेदनशील निपटान टिकाऊ विकास की एकमात्र संभावना है। स्लोवाकिया में हाल के वर्षों में, इमारतों हम केवल विदेशों में भी देख सकते हैं, उदाहरण के लिए, अखरोट पोशन में स्लोवाकिंग एक ऑटोमोबाइल रेसिंग रनवे या स्लोवाकिया में कई गोल्फ कोर्स। अंतिम लेकिन कम से कम नहीं, इंजीनियरिंग इमारतों का एक समूह है, मनोरंजन और आराम पार्क, प्राणी और वनस्पति उद्यान के निर्माण में आयोजित किया जाता है। हाल के वर्षों में, थर्मल स्प्रिंग्स के उपयोग पर केंद्रित मनोरंजन पार्कों की संख्या, तथाकथित एक्वापार्क में काफी वृद्धि हुई थी। अपनी गुणवत्ता और उपलब्धता को बढ़ाकर, जनसंख्या के एक विस्तृत समूह द्वारा मनोरंजक उपयोग की संभावना सुनिश्चित की गई है। इसके विपरीत, जूलॉजिकल और बॉटनिकल गार्डन नामित भूमि के उपयोग की आधुनिकीकरण और दक्षता पर ध्यान केंद्रित करते हैं, क्योंकि अन्य भूमि प्राप्त करने की संभावना इस क्षेत्र के अधिक विकास को रोकती है। इंजीनियरिंग इमारतों का अंतिम समूह अपशिष्ट लैंडफिल और अन्य इंजीनियरिंग इमारतों को पिछले समूहों में शामिल नहीं किया गया है। यहां हम अपशिष्ट भंडारण भवनों को छूएंगे, जो अभी भी अपशिष्ट गठन के साथ रिकॉर्डिंग का सबसे परेशान तरीका है। अपशिष्ट को अलग करने के प्रयास और इस प्रकार पुन: उपयोग करने के लिए अपने हिस्से को सॉर्ट करना अभी भी अपर्याप्त है। अपशिष्ट भंडारण अब मध्यम अवधि की यात्रा से नहीं है और इसलिए इसकी मात्रा को कम करने के लिए आवश्यक है और साथ ही साथ अपने दहन और अन्य ऊर्जा उपयोग के लिए तकनीक का आधुनिकीकरण करना आवश्यक है।