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धातु का कामशुरू हो जाओ
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धातु working - धातु मशीनिंग की कला
धातु उत्पादन धातु से सजावटी या उपयोगिता वस्तुओं का उत्पादन करने की प्रक्रिया है। परिणाम गहने और चांदी की घटनाओं से बड़े पैमाने पर, जैसे जहाजों, पुलों और तेल रिफाइनरी से विभिन्न वस्तुओं हो सकते हैं। इसलिए, धातु मशीनिंग में कौशल, प्रक्रियाओं और उपकरणों की एक विस्तृत श्रृंखला है।
धातु प्रसंस्करण इतिहास ने कुछ सहस्राब्दियों की शुरुआत की है। लोगों ने कुछ अयस्कों की विशेषताओं की खोज की। उन्होंने पाया कि वे पिघलने या धातु को थोड़े समय में अपने जीवन का हिस्सा बनने के लिए धातु का उत्पादन कर सकते हैं। धातु की संपत्तियों और लचीलापन लोगों को हथियार, उपकरण, गहने और अन्य उपयोगी वस्तुओं पर बदलने की अनुमति देता है।
सबसे पुराना धातु प्रसंस्करण उपकरण हथौड़ा है। एन से पहले लगभग 2500। एल लोगों ने फॉर्म के लिए पिघला हुआ धातु डालना या डालना सीखा। फिर, नोलिथिक धातुओं में तांबा, चांदी और सोने के रूप में गहने में गठित किया गया और बाद में, कई प्रतिभाशाली कारीगर जो छत के उत्पादन के साथ निपटाए गए कई प्रतिभाशाली कारीगर, चांदी के गहने या कुओं के उत्पादन के समय पाए गए थे। कांस्य समय एक अवधि थी जब लोगों ने कांस्य मूर्तियों और मिश्र धातु पीतल का उत्पादन शुरू किया।
धातु के उद्योग में एक और महत्वपूर्ण विकास लोहा में हुआ है जब लौह का उपयोग विभिन्न उपयोगी उपकरणों का उत्पादन करने के लिए किया जाता था। अब तक, धातु के उद्योग में विशेष रूप से मिश्र धातु के उत्पादन में और औद्योगिक उद्देश्यों के लिए धातुओं के उपयोग में बड़ी प्रगति हुई है। 12 वीं शताब्दी में, चांदी से उत्पादित ललित गहने। गोल्डस्मिथ ने गहने की बड़ी मांग के कारण गिल्ड का आयोजन शुरू कर दिया। 17 वीं और 18 वीं शताब्दी के दौरान, यूरोप में गुणवत्ता वाले चांदी के सामान और गहने की भी मांग की गई। इसके अलावा, इस अवधि में, प्रीकोलंबिवा अमेरिका ने चांदी के गहने के साथ गहने की थोक आपूर्ति से निपटना शुरू कर दिया।
मेटलवर्किंग में हथौड़ा, खींचने, कमाना और कास्टिंग के साथ काम करना शामिल है। धातु के उद्योग में सजावटी प्रक्रियाएं एम्बॉसिंग, हानिकारक, तामचीनी इत्यादि हैं।
आकार देने वाली प्रक्रियाओं का एक सेट है जहां धातु गर्म और आकार होता है। हाइड्रोलिक प्रेस और हथौड़ा द्वारा धातु विकृति में गर्म फिटिंग निहित है। रेत और गोले, निवेश, केन्द्रापसारक, रोटरी और दबाव कास्टिंग में कास्टिंग सहित कई प्रकार के कास्टिंग हैं।
कैरिज प्रक्रिया धातु को एक ज्यामितीय आकार में बदलती है जिसके परिणामस्वरूप एक गहने या आभूषण होता है।
मिलिंग एक मिलिंग मिल का उपयोग करके चांदी को आकार देने का एक और तरीका है।
अन्य प्रक्रियाओं में पीसने, सोल्डरिंग, हार्ड सोल्डरिंग, खींचने और लेबलिंग शामिल हैं। पिघला हुआ गहने काम करने के टुकड़े में बदल जाता है। चांदी के गहने बनाने में अंतिम चरण मशीनिंग या संशोधन है।
धातु उत्पादन एक व्यापक शब्द है जिसमें उद्योग शामिल है, विज्ञान और धातु विज्ञान। हालांकि, यह कई लोगों के लिए एक कला रूप और शौक भी है, इस अभ्यास में कई संस्कृतियों, दौड़ों और सभ्यताओं को संयुक्त किया गया है।
धातु उत्पाद, उपयोगिता और सजावटी वस्तुओं को तांबा, लौह, चांदी, कांस्य, लीड, सोना और पीतल सहित विभिन्न धातुओं से बने होते हैं। सबसे पुराने कृत्रिम लेख पत्थर, लकड़ी, हड्डियों और मिट्टी से थे। बाद में लोगों ने जमीन से धातुओं को लाभ उठाने और उन्हें विषयों में संसाधित करना सीखा। धातु उत्पादन के परिणाम कंटेनर, व्यंजन, कॉर्टल और अनुष्ठान वस्तुओं, सजावटी वस्तुओं, वास्तुकला गहने, व्यक्तिगत गहने, मूर्तियों और हथियार हैं।
सामान्य प्रक्रियाएं और तकनीकें
उपयोग की जाने वाली कई तकनीकी प्रक्रियाएं मूल रूप से प्राचीन काल में उपयोग की जाती हैं। उदाहरण के लिए, प्रारंभिक धातु कार्य ज्ञात, उदाहरण के लिए, टैनिंग, एम्बॉसिंग, गिल्डिंग, वायर्ड ड्राइंग, तामचीनी और रत्न।
फोर्जिंग और कास्टिंग
सभी सजावटी फिटिंग मूल रूप से हथौड़ा द्वारा उत्पादित किया गया था। प्रत्येक उत्पाद के कई हिस्सों को अलग से आकार दिया गया था और फिर धागे से जुड़े हुए थे या ठोस कोर पर चुराए गए थे (सोल्डरिंग अभी तक का आविष्कार नहीं किया गया था)। इसके अलावा, कटा हुआ तांबा प्लेटें गीत में गठित की गईं और व्यक्तिगत टुकड़े तांबा धागे के साथ संयुक्त किए गए थे। इस तरह के काम का एक उत्कृष्ट उदाहरण कैरो में मिस्र के संग्रहालय में जीवन के आकार में फिरौन पेपी की मिस्र की मूर्ति है। N.L से पहले लगभग 2500 दो मानक धातु उत्पादन विधियों को विकसित और कास्टिंग किया गया था। खोए गए मोम (वैक्स फॉर्म का उपयोग करके कास्टिंग) का तरीका मिस्र में एनएल से पहले 2500 का उपयोग किया गया था। बाद में, नाभिक के साथ फॉर्मों में कास्टिंग विधि के बाद आदिम और लंबी riveting प्रक्रिया को बदल दिया, हथौड़ा कीमती धातुओं की कलाकृतियों को बनाने के लिए मुख्य उपकरण बनी हुई है। हथौड़ा और पंच सभी को अश्शूर, एट्रुस्की और ग्रीक सुनहरे के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है।
Tiędi रबर की तरफ से राहत में आभूषण उठाने की कला है। डिजाइन को पहले धातु की सतह पर खींचा जाता है और मोटीफ्स एक ट्रैकर द्वारा बाध्य होते हैं जो ड्राइंग के मूल भागों को प्लेटों के पीछे में स्थानांतरित करता है। बोर्ड को तब डामर ब्लॉक में चेहरे को उठाया जाता है और उठाए जाने वाले हिस्सों को अनुपालन डामर में हथौड़ा कर रहे हैं। फिर प्लेट को हटा दिया जाता है और फिर से सामना करने के लिए राहत मिली। फोर्जिंग में जारी है, इस बार पृष्ठभूमि डिजाइन डामर में है। हलचल और फिर से एम्बेड करने की इन प्रक्रियाओं की श्रृंखला, दबाव डालने के बाद, धातु को उनकी अंतिम उपस्थिति में पहुंचती है।
तीन बुनियादी प्रकार के टूल्स हैं - स्ट्रोकिंग के लिए, एम्बॉसिंग पर और एक्सट्रूज़न के साथ-साथ कंपन या स्प्रिंग रॉड के साथ एक विशेष टूल जो अन्यथा दुर्गम क्षेत्रों को प्राप्त करने के लिए उपयोग किए जाते हैं। राहत में आभूषण भी यांत्रिक साधनों द्वारा उत्पादित किया जाता है। एक पतली व्यवहार्य धातु शीट रूपों में संपीड़ित किया जा सकता है। इन सभी तरीकों को पहले से ही पुरातनता में जाना जाता था।
छिद्रण।
छिद्रण हथौड़ा और धातु में हमला करता है। इन पेंच को आकार दिया जाता है ताकि वे किसी भी प्रभाव को प्राप्त करने में सक्षम हों - या तो गुरुत्वाकर्षण (धातु की सतह के नीचे नोकदार) या राहत है कि धातु मशीन बनाना चाहता है। डिजाइन सतह पर गठित किया गया है और पृष्ठभूमि बनाने के लिए आसन्न क्षेत्रों को लिखकर राहत प्राप्त की जा सकती है। इस तरह के एक रेजिंग काम कभी-कभी राहत पैदा करता है, लेकिन दूसरी प्रक्रिया में आकार पीछे से मुद्रित होता है। उभरा द्वारा राहत का विस्तृत सतह उपचार प्राप्त किया जाता है; यह अभिव्यक्ति हाथ से बने टिकटों के साथ retouching और कास्टिंग को पूरा करने के लिए भी लागू होती है।
उत्कीर्णन।
उत्कीर्णन का मतलब है काटने या काटने का मतलब है। यह आपके हाथ के दबाव से एक काटने के उपकरण के साथ किया जाता है। उत्कीर्णन के दौरान सामग्री को अलग करता है। जब गन्ना दबाव के साथ दबाया जाता है, तो इस प्रक्रिया को नक्काशी कहा जाता है।
अनलोडिंग
सजावटी प्रणाली को अनावश्यकता के रूप में जाना जाता है उन्मुख में उत्पन्न होता है और अक्सर दमिश्क में सुबह के सोने के बच्चों का अभ्यास किया जाता है; वहाँ से नाम का नाम। यह लौह, स्टील या कांस्य की सतह पर एक सोने का तार (कभी-कभी चांदी या तांबा) डाल रहा है। जिस सतह पर पैटर्न का निर्माण किया जाता है वह धीरे-धीरे एक तेज उपकरण के साथ काटा जाता है। सुनहरा धागा हथौड़ों के साथ काटने वाले क्षेत्र के मामूली ब्रेज़ में हथौड़ा और सुरक्षित रूप से तय किया जाता है।
नीलो चांदी या सल्फाइड मिश्रण के साथ उत्कीर्ण सजावटी सल्फाइड पैटर्न उतारने की प्रक्रिया है। पहले लेखकों ने नील्लो और उनके आवेदन को चांदी की तैयारी करने के बारे में लिखा था, 12 वीं शताब्दी में एरिक्लियस और थियोफिलस थे और 16 वीं शताब्दी में बेन्वेनटो सेलिनी। उनके अनुसार, यह सिल्वर, तांबा और लीड में शामिल होने और सल्फर के साथ पिघला हुआ मिश्र धातु के बाद के मिश्रण में शामिल नहीं होता है। काला उत्पाद (चांदी सल्फाइड, तांबा और लीड का मिश्रण पाउडर है; और उत्कीर्ण धातु के बाद, आमतौर पर चांदी, पाउडर और धातु के एक हिस्से का समर्थन करने के लिए उपयोग किए जाने वाले स्वाद (ओं) के साथ गीली होती है; नीलो पिघला देता है और उत्कीर्ण चैनलों को कवर करता है। अतिरिक्त निएलो को खरोंच से हटा दिया जाता है जब तक कि भरे चैनल दिखाई न दें, और आखिर में सतह चढ़ाई हो।
नामकरण
धातु को तामचीनी लागू करने के दो तरीके हैं: कक्ष, जहां कोव में फ्लॉपी तामचीनी से भरे हुए हैं; और क्लॉइसन जिसमें धातु की सतह पर धातु बेल्ट लागू होते हैं जो कोशिकाओं को बनाते हैं और फिर इसे तामचीनी से भरा जाता है।
बदलाव।
गिल्डिंग पत्ती या पाउडर रूप में सोने की कोटिंग द्वारा लकड़ी, धातु, जिप्सम, कांच या अन्य विषयों की एक कलात्मक सजावट है। यह अभिव्यक्ति चांदी, पैलेडियम, एल्यूमीनियम और तांबा मिश्र धातु के उपयोग पर भी लागू होती है। सबसे पुराने ऐतिहासिक लोगों के पास मास्टरपीस जीन थे, जो रॉयल मम्मी बुशिंग और प्राचीन मिस्र फर्नीचर पर एक पतली सोना शीट के ओवरलैप्स का परीक्षण करते हैं। चीनी नियंत्रण सुंदर सुनहरे पैटर्न के साथ लकड़ी, मिट्टी के बरतन और वस्त्र सजाया। ग्रीक सोने न केवल लकड़ी, चिनाई और संगमरमर मूर्तियां, बल्कि गोल्डन अमलगाम पर भी लागू होती हैं, गर्मी धक्का पारा का उपयोग करके और धातु की सतह पर सोने की कोटिंग छोड़ दी जाती है। ग्रीक से, रोमियों कला लेते हैं, धन्यवाद, जिसके लिए उनके मंदिर और महल शानदार गिल्डिंग से चमकते हैं।
पतली 0.25001 सेंटीमीटर पत्तियों में सोने को आम तौर पर मैन्युअल रूप से किया जाता है, हालांकि मशीनों का उपयोग कुछ हद तक किया जाता है। 9.84 सेंटीमीटर के मानक वर्ग को काटने के बाद, छोटी किताबों की पत्तियों के बीच टिकट डाले जाते हैं और रैक के उपयोग के लिए तैयार होते हैं। कई पदार्थ जहां कला गिल्डिंग नए और अद्भुत प्रभावों को प्राप्त कर सकती है और प्राप्त कर सकती है, उन्हें इसके तरीकों और सामग्रियों के विशेष समायोजन और अनुप्रयोगों की आवश्यकता हो सकती है।
सभी गिल्डिंग प्रकारों में कुछ बुनियादी प्रक्रियाएं होती हैं। उदाहरण के लिए, सब्सट्रेट को बुनियादी कोटिंग द्वारा सावधानी से तैयार किया जाना चाहिए। चिकनी रंग, वार्निश या सीलिंग चिपकने वाले पदार्थों का उपयोग रेत सामग्री के प्रकार के अनुसार किया जाता है। संक्षारण धातुओं को एक आवश्यक कोटिंग या लौह ऑक्साइड रंगों के साथ चित्रित किया जा सकता है (और संरक्षित)। पैटर्न को कशेरुकाओं से जुड़े पहियों के साथ छिद्रित पहियों के साथ छिद्रित पेपर के माध्यम से दबाकर या कास्टिंग, पाउडर चाक या सूखे वर्णक द्वारा रखा जा सकता है; स्विवेल लेआउट आपको सबसे जटिल डिजाइन प्राप्त करने की अनुमति देता है।
एक चिपकने वाली सतह बनाने के लिए जिस पर सोने को पकड़ना है, गिल्ट सतह की सतह तैयार करना आवश्यक है। चिपकने वाला प्रकार का उपयोग सतह के प्रकार पर निर्भर करता है जो सतह के प्रकार पर निर्भर करता है और चाहे चिपकने वाला के लिए तेजी से या धीरे-धीरे लटका हुआ हो। जब गोंद पर्याप्त रूप से सूख जाता है, तो सुनहरी शीट या पाउडर लागू किया जा सकता है। गोल्डन टिकट को गिल्डयुक्त ऑब्जेक्ट की सतह पर पुस्तक से लागू किया जा सकता है। हालांकि, हालांकि, गोल्डन घुटने को एक कवर गोल्ड टिकट के साथ बाएं हाथ में मजबूती से एक किताब रखती है, और सोने के स्लाइस लेने वाले एक फ्लैट और तेज उपकरण के साथ। फिर एक ऊंट कोट ब्रश सावधानीपूर्वक तैयार सतह के लिए सुनहरे टिकट लागू करता है। ब्रश टिकट एक स्थिर बिजली के लिए धन्यवाद है कि शेल्टर चेहरे के बाद ब्रश के साथ कोमल द्वारा बनाया गया है।
कुछ goving प्रक्रियाओं के लिए, एक पैड धारक का उपयोग किया जाता है। यह लकड़ी का एक आयताकार टुकड़ा है, एक बड़ा लगभग 23 x 15 सेंटीमीटर जो फ्लैंल के साथ कड़ा है और एक इलाज वाले बछड़े के चमड़े से ढका हुआ है; चर्मपत्र की एक छोर के एक छोर प्रवाह से पहले एक सौम्य पत्र की रक्षा करता है। जब गिल्ड पूरा हो जाता है, पत्तियों से ढकी क्षेत्र को नरम सूती सर्जिकल गुणवत्ता के साथ रगड़ना चाहिए। इस प्रकार, गिल्डेड सतह की एक उच्च चमक हासिल की जाती है।
ऊंट कोट ब्रश को हटाने के लिए तैयार किए गए काम से सोने के ढीले टुकड़े। कोमल जाल के साथ एक चलनी के माध्यम से रगड़ के साथ सोने के सोने पाउडर कर सकते हैं। हालांकि, पाउडर सोने भी महंगा है कि यह अक्सर कांस्य पाउडर की जगह लेता है। यदि सुनहरे पत्ते का उपयोग गिल्डिंग बम और इमारतों की छतों के लिए किया जाता है, तो इसका उपयोग रिबन फॉर्म में किया जाता है। पॉलिशिंग जैसी परिष्करण प्रक्रियाएं आप मूर्तिकला पा सकते हैं।
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